15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi




15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

2018 का 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस  बुधवार को पूरे भारत में लोगों द्वारा मनाया जायेगा। इस वर्ष 2018 में, जिन्होंने भारत की आज़ादी में बहुत योगदान दिया और भारत की आजादी के लिए लड़े उन्हें भारत श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए और उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद रखते हुए अपना 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे ।

15 अगस्त का रोचक इतिहास


15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

हर साल 15 अगस्त के इस राष्ट्रीय पर्व को हम हर्षोल्लास से मनाते हैं। इससे जुड़े इतिहास से भारत में
शायद ही कोई अनजान होगा। हर कोई जानता होगा कि कैसे हमें आजादी मिली और कैसे अंग्रेजों की हुकूमत का अंत हुआ। बावजूद इसके इस दिन से जुड़े कई ऐसे पहलू हैं, जिनको जानना दिलचस्प होगा।
तो आईये विस्तार से इस राष्ट्रीय पर्व को जानने की कोशिश करें और इतिहास के उन पन्नों से धूल हटा सकें। 
15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

आजादी के इतिहास को जानने के लिए हमें 15 अगस्त 1947 से थोड़ा सा पीछे जाना पड़ेगा। दूसरा विश्व युद्ध यूं तो पुरे विश्व के लिए ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा, लेकिन ब्रिटिश सरकार को इससे नुकसान थोड़ा सा ज्यादा हुआ था। दरअसल दूसरे विश्व युद्ध के सैलाब में कई सारे ब्रिटिश सैनिक और पैसा दोनों ही डूब गए थे। ब्रिटिश एडमिनिस्ट्रेशन ने एक लम्बे समय तक तो भारतियों को रोके रखा था, लेकिन अब हालात बिगड़ते जा रहे थे। भारत के लोग अंग्रेजों की मनमानी को ख़त्म करने के इरादे में पूरी तरह आ चुके थे। अंग्रेजों के हाथों से भारत एक तरह से फिसलता जा रहा था।

15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

वह समझने लगे थे कि अब उनका राज नहीं बचेगा। जहां एक तरफ खौफ में आकर काफी सारे ब्रिटिश अधिकारी वापस अपने देश भाग चुके थे, वहीं दूसरी तरफ ब्रिटिश हुकूमत विश्व युद्ध के कारण बहुत कुछ खो चुकी थी। उनके पास सैनिक बहुत कम हो गये थे। उनकी पास इतनी ताकत ही नहीं बची थी कि वह भारत जैसे बड़े देश पर अब शासन कर पाते। उन्हें इस बात का एहसास हो चुका था कि वह ज्यादा दिनों तक अब भारत को गुलाम नहीं रख सकेंगे। Read more........

15 अगस्त क्यों मनाया जाता है 15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi


स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिये एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि, इसी दिन वर्षों की गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से भारत को आजादी मिली थी।
आजादी के लिए महात्मा गांधी, सरदार बल्लभभाई पटेल, नेहरूजी ने सत्य, अहिंसा और बिना हथियारों की लड़ाई लड़ी। सत्याग्रह आंदोलन किए, लाठियां खाईं, कई बार जेल गए और अंग्रेजों केा हमारा देश छोड़कर जाने पर मजबूर कर दिया। इस लिए इस दिन का ऐतिहासिक महत्व है। इस दिन की याद आते ही उन शहीदों के प्रति श्रद्धा से मस्तक अपने आप ही झुक जाता है, जिन्होंने स्वतंत्रता के यज्ञ में अपने प्राणों की आहुति दी।
August 15, 2018 Quotes, Shayari, Status in hindi

15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

इसलिए हमारा पुनीत कर्तव्य है कि हम हमारे स्वतंत्रता की रक्षा करें। देश का नाम विश्व में रोशन हो, ऐसा कार्य करें। देश की प्रगति के साधक बनें ना कि बाधक । घूस, जमोखोरी, कालाबजारी को देश से समाप्त करें। भारत के नागरिक होने के नाते स्वतंत्रता का न तो स्वंय दुरूप्योग करें और न दूसरों को करने दें। एकता की भावना से रहें और अलगाव, आंतरिक कलह से बचें। हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने देश के सम्मान की सुरक्षा के लिए अपना बेहतर योगदान देना चाहिए।

15 अगस्त के दिन क्या होता है 15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi


15 अगस्त हर भारतीय के लिए बहुत मायने रखता है। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। 15 अगस्त 1947 के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने, दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।
15 अगस्त हर साल दिल्ली स्थित राजपथ पर मनाया जाता है। जहां प्रधानमंत्री द्वारा झंण्डारोहण के बाद राष्ट्रगान गाया जाता है। राष्ट्रगान के साथ बंदूकों की सलामी और हैलीकॉप्टर से तिरंगे पर फूलों की बारिश की जाती है। स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है। राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारी कार्यालय, डाकघर और बैंक इस दिन बंद होते हैं। स्टोर और अन्य व्यवसाय और संगठन बंद होते हैं या शुरुआती घंटों का ही काम करते हैं।

15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

इस दिन को झंडा फहराने के समारोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान, घरों और वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित कर इस उत्सव को मनाते हैं और परिवार व दोस्तों के साथ देशभक्ति फिल्में देखते हैं, देशभक्ति के गीत सुनते हैं।
स्वतंत्रता दिवस एक ऐसा समय है जब प्रमुख सरकारी भवन रोशनी के तारों और घर और अन्य इमारते से तिरंगे  से प्रकाशित होते हैं। प्रसारण, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया वाले इस दिन को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रतियोगिताओं, कार्यक्रमों और लेख का आयोजन करते हैं। भारत के स्वतंत्रता सेनानियों की फिल्मों को टेलीविजन पर भी दिखाया जाता है।

15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राष्ट्र को "राष्ट्र का पता" प्रदान करता है। भारत के प्रधान मंत्री भारत के ध्वज को फहराते हैं और दिल्ली के पुराने लाल किले पर भाषण देते हैं। झंडा फहराने के  समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम राज्य राजधानियों में आयोजित किए जाते हैं और कई स्कूलों और संगठनों में मानते हैं।

बहुत से लोग परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों के साथ दिन बिताते हैं। वे एक पार्क या निजी उद्यान में पिकनिक मानते है, फिल्म देखने जाते हैं या घर पर या रेस्टोरेंट में दोपहर का भोजन या रात का खाना खाते हैं।
15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi

Essay on 15 August in Hindi

सार्वजनिक रस्ते आम तौर पर भरे होते है क्योंकि कई स्थानीय लोग उत्सव के लिए यात्रा करते हैं वहां भारी ट्रैफिक हो जाता हैं और उन इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी जाती है जहां समारोह हैं।
इस तरह सब अपनी अपनी तरह से इस दिन को मानते है और खूब आनंद लेते है

15 अगस्त को कैसे मनाये 15 august 2018 Quotes,Speech & all information in Hindi


  • सांस्कृतिक समारोह में जाओ
  • अपने सबसे अच्छे देशभक्ति संकेत करता हो ऐसे कपडे पहनो
  • अपने पसंदीदा देशभक्ति गीत को सुनो
  • अपने देश के देशभक्त सेनानियों, आज़ादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरषो के बारे में पढ़ें
  • राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस परेड के लिए देश की राजधानी पर जाएं
  • देशभक्ति फिल्में देखे
  • परेड में भाग ले
  • एक अच्छे नागरिक बनें
  • बच्चों को अपने देश से प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अपने देश के इतिहास का अध्ययन करें
  • पेड़ पौधे लगाओ और पर्दूषण को रोको
  • गरीब बच्चो के एजुकेशन के लिए हेल्प करो
  • भ्रष्टाचार में भाग लेना बंद करो
  • जिनको जरूरत है उनकी मदद करें
  • आसपास कचरा ना करके स्वछता आंदोलन में भाग लो और एक अच्छे नागरिक बनने का फ़र्ज़ अदा करो