Arduino Code & Syntax Overview, arduino microcontroller, arduino led matrix, arduino led display, arduino display

Arduino Code & Syntax Overview

जब आप Arduino प्रोग्राम खोलते हैं, तो आप आईडीई (Integrated Development Environment) खोल रहे हैं चीजों को यथासंभव सरल और सीधा रखने के लिए जानबूझकर सुव्यवस्थित है। जब आप एक फाइल को आरडुइनो में सहेजते हैं, तो फ़ाइल को स्केच कहा जाता है - एक स्केच है, जहां आपने लिखा है उस कंप्यूटर कोड को सुरक्षित किया है।

कोडिंग भाषा जो Arduino का उपयोग करता है C++ ("प्लस प्लस देखें") की तरह है, जो कंप्यूटिंग की दुनिया में एक सामान्य भाषा है। जिस कोड को आप आर्डिनो के लिए लिखना सीखते हैं वह कोड के समान होगा, जिसे आप किसी अन्य कंप्यूटर भाषा में लिखते हैं - सभी मूल अवधारणाएं एक समान हैं - यह सिर्फ एक नई बोली सीखने का मामला है, आपको अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को ध्यान रखना चाहिए.
IDE के काम का हिस्सा human-readable कोड लेना है और इसे अरडिनो द्वारा निष्पादित करने के लिए मशीन-पठनीय कोड में अनुवाद करना है। इस प्रक्रिया को संकलन (compiling) कहा जाता है।


The Semicolon; (अर्धविराम)


एक अर्धविराम के लिए Arduino प्रोग्रामिंग भाषा में लिखित प्रत्येक वक्तव्य का पालन करना होगा। उदाहरण के लिएस्केच देखें

इस कथन में, मैं एक पूर्णांक वैरिएबल के लिए एक मान निर्दिष्ट कर रहा हूं (हम इसे बाद में कवर करेंगे), अंत में सेमीकोलन नोटिस करें। यह संकलक को बताता है कि आपने कोड का एक हिस्सा पूरा कर लिया है और अगले भाग पर आगे बढ़ रहे हैं। एक अर्धविराम Arduino कोड है, एक अवधि के रूप में एक वाक्य के लिए है। यह एक पूर्ण बयान का प्रतीक है

 

2.     The Double Backslash for Single Line Comments //



टिप्पणियाँ हैं जो आप कोड को व्याख्या करना करने के लिए उपयोग करते हैं अच्छा कोड अच्छी तरह से टिप्पणी की जाती है टिप्पणियां आपको और किसी और को सूचित करने के लिए होती हैं जो आपके कोड में ठोकर खा सकते हैं, जब आप इसे लिखते समय सोच रहे थे। एक अच्छी टिप्पणी कुछ इस तरह होगी ...


/*…………………………………………..*/

जब मैं इस कार्यक्रम की समीक्षा करता हूं, तो मुझे पता है कि मेरे एलईडी को कहाँ छोडना है
कम्पाइलर द्वारा टिप्पणियों को अनदेखा कर दिया जाएगा - ताकि आप उन में जो भी चाहें लिख सकें। यदि आपके पास बहुत कुछ है, तो आपको बताने की जरूरत है, आप नीचे दिखाए गए एक बहु-लाइन टिप्पणी का उपयोग कर सकते हैं ...
टिप्पणियां कोड के पादलेखों की तरह हैं, सिवाय इसके कि कहीं अधिक प्रचलित हो और पृष्ठ के नीचे नहीं।

 

3.     Curly Braces { }

   
एक फ़ंक्शन द्वारा किए गए अधिक निर्देशों को घुमावने के लिए घुंघराले ब्रेसिज़ का उपयोग किया जाता है। हमेशा एक घुमावदार कर्लिंग ब्रैकेट और समापन कर्ली ब्रैकेट होता है। यदि आप एक घुंघराले ब्रैकेट को बंद करना भूल जाते हैं, तो संकलक इसे पसंद नहीं करेगा और एक त्रुटि कोड फेंक देगा

4.     Functions ( )





एक फ़ंक्शन द्वारा किए गए अधिक निर्देशों को घुमावने के लिए घुंघराले ब्रेसिज़ का उपयोग किया जाता है। हमेशा एक घुमावदार कर्लिंग ब्रैकेट और समापन कर्ली ब्रैकेट होता है। यदि आप एक घुंघराले ब्रैकेट को बंद करना भूल जाते हैं, तो संकलक इसे पसंद नहीं करेगा और एक त्रुटि कोड फेंक देगा।
अरडिनो में, ऐसे कुछ फ़ंक्शन होते हैं जिनका इस्तेमाल अक्सर आईडीई में किया जाता है। जब आप उन्हें टाइप करेंगे, फ़ंक्शन का नाम नारंगी दिखाई देगा pinMode (), उदाहरण के लिए, एक सामान्य फ़ंक्शन जिसका उपयोग एक Arduino पिन के मोड को नियुक्त करने के लिए किया जाता है।
फ़ंक्शन पिनमोड के बाद कोष्ठकों के साथ क्या समझौता है? कई फ़ंक्शनों को कार्य करने के लिए तर्क की आवश्यकता होती है। एक तर्क एक ऐसी जानकारी है, जो फ़ंक्शन उपयोग करता है, जब वह चलता है।
हमारे वॉशिंग समारोह के लिए, तर्क कुत्ते का नाम और साबुन प्रकार, या बाल्टी का तापमान और आकार हो सकता है।

The argument 13 refers to pin 13, और OUTPUT मोड है जिसमें आप पिन को संचालित करना चाहते हैं। जब आप इन तर्कों को दर्ज करते हैं तो शब्दावली को पासिंग कहा जाता है। आप कार्यों को आवश्यक जानकारी देते हैं। सभी फ़ंक्शनों को तर्कों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन खोलने और बंद करने वाले कोष्ठक बिना खाली रहने के बावजूद रहेंगे।
ध्यान दें कि शब्द OUTPUT नीला है। Arduino में कुछ कीवर्ड हैं जो अक्सर उपयोग किए जाते हैं और रंग नीला उन्हें पहचानने में मदद करता है आईडीई उन्हें स्वचालित रूप से नीली बनाता है
अब हम इसे यहां नहीं लाएंगे, लेकिन आप आसानी से अपने कार्यों को Arduino में बना सकते हैं, और आप उन्हें आईडीई के लिए रंगीन कर सकते हैं।
हालांकि, हम लगभग प्रत्येक Arduino कार्यक्रम में उपयोग किए गए दो कार्यों के बारे में बात करेंगे। 

 

5.     Void setup ( )


समारोह, setup(), नाम के रूप में, जिसका अर्थ है Arduino बोर्ड को सेट करने के लिए उपयोग किया जाता है। Arduino सभी कोड को निष्पादित करता है जो सेटअप के घुंघराले ब्रेसिज़ () के बीच होता है केवल एक बार। steup() में होने वाली विशिष्ट चीजें पिन के तरीके को सेट करना, प्रारंभ करना
आप सोच सकते हैं कि फ़ंक्शन सेटअप () से पहले शून्य का अर्थ क्या है शून्य का अर्थ है कि फ़ंक्शन जानकारी वापस नहीं करता है।
कुछ कार्य करता है वापस मूल्य - हमारे डॉगवाश फ़ंक्शन कुत्ते को साफ करने के लिए आवश्यक बाल्टी की संख्या वापस कर सकता है। फ़ंक्शन एनालॉग रीड () 0-1023 के बीच एक पूर्णांक मान देता है। अगर यह थोड़ा अजीब लगता है, चिंता करें क्योंकि हम हर आम Arduino फ़ंक्शन गहराई में कवर करेंगे क्योंकि हम कोर्स जारी रखते हैं।
हमें कुछ ऐसी चीजों की समीक्षा करें जो आपको सेटअप () के बारे में जानी चाहिए ...
1. Setup () only runs once.

2. Setup () needs to be the first function in your Arduino sketch.

3. Setup () must have an opening and closing curly braces.

 

Void loop ( )


जैसा कि नाम से पता चलता है, लूप में घुंघराले ब्रेसिज़ के बीच का सभी कोड दोहराया जाता है - एक लूप में। लूप () फ़ंक्शन है, जहां आपके प्रोग्राम का भाग स्थित होगा।
सेटअप () के साथ के रूप में, फ़ंक्शन लूप () कोई values नहीं लौटाता है, इसलिए शब्द void से पहले आता है।
क्या यह आपको अजीब लगता है कि कोड एक बड़ी लूप में चलता है? भिन्नता की यह स्पष्ट कमी एक भ्रम है। आपके अधिकांश कोड की प्रतीक्षा में बिछाने वाली विशिष्ट शर्तों होंगे जो कि नए कार्यों को ट्रिगर करेगा।

उदाहरण :- If you have a temperature sensor connected to your Arduino for example, then when the temperature gets to a predefined threshold you might have a fan kick on. The looping code is constantly checking the temperature waiting to trigger the fan. So even though the code loops over and over, not every piece of the code will be executed every iteration of the loop.

अपनी खुद की कोशिश करो
यह पाठ्यक्रम उदाहरण के नमूने पर आधारित है जो Arduino आईडीई के साथ प्रदान किया गया था। अपने Arduino IDE को खोलें और फ़ाइल> उदाहरण> 01. बेसिक्स पर जाएं और तीन अलग-अलग स्केच खोलें। निम्नलिखित सिंटैक्स और कार्यों को पहचानें जिन्हें आप स्केच में पाते हैं:
     ; अर्द्ध कोलन
     // एकल पंक्ति टिप्पणी
     / * * / बहु-लाइन टिप्पणियां
     {} खुला और बंद कुरकुरा ब्रेसिज़
     () कोष्ठक
     शून्य सेटअप () - उद्घाटन और समापन कर्ली ब्रेसिज़ की पहचान
     शून्य पाश () - उद्घाटन और समापन कुरकुरा ब्रेसिज़ की पहचान करें
     OUTPUT या INPUT जैसे कुछ नीले कीवर्ड