Arduino programming Beginner's Guide in Hindi


Arduino क्या है?

Arduino एक ओपन सोर्स इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोटोटाइप मंच है जो लचीली, आसान उपयोग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर आधारित है। यह कलाकार, डिजाइनर, शौकियों और इंटरेक्टिव ऑब्जेक्ट या वातावरण बनाने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए है।


स्रोत: click here to vist site
प्रोग्रामिंग Arduino



उदाहरण के लिए, मैं दिखा रहा हूँ कि आपको केवल Arduino UNO R3 बोर्ड और आवश्यक USB केबल की ज़रूरत होगी ताकि आपके कंप्यूटर से प्रोग्राम को स्थानांतरित करने के लिए बोर्ड पर बोर्ड को Arduino लोगो के बाईं तरफ एक एलईडी है, पत्र के साथ L इसके बगल में

हम इसे चालू और बंद करने जा रहे हैं और फिर इसे एक समय में 2 सेकंड के लिए पलक और बंद करने की कोशिश कर रहे हैं।

जब आप पहली बार अपनी USB केबल को अपने Arduino और आपके कंप्यूटर में प्लग करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह एलईडी चमकती है। कोइ चिंता नहीं! यह चिप पर संग्रहीत डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम है हम इसे ओवरराइड करने जा रहे हैं।

यूएसबी केबल डिवाइस को शक्ति देता है बोर्ड के निचले बाएं हिस्से में बिजली आपूर्ति का इस्तेमाल करके आर्डिओनो स्टैंडअलोन चला सकते हैं एक बार जब आप प्रोग्रामिंग कर लेंगे और इसे लगातार अपनी मशीन से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे अलग से सत्ता में चुन सकते हैं। यह पूरी तरह से उपयोग के मामले और परिस्थितियों पर निर्भर है जो आप डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं।
प्रारंभिक सेट

हमें उपकरण मेनू में पर्यावरण स्थापित करने और बोर्ड का चयन करने की आवश्यकता है।

उसके बाद आप जिस प्रकार का Arduino प्रोग्राम करना चाहते हैं उसका चयन करें, हमारे मामले में यह Arduino Uno है
कोड (code)
आपके Arduino के लिए लिखे गए कोड को स्केच के रूप में जाना जाता है C++ में लिखे गए हैं

प्रत्येक स्केच को दो void प्रकार फ़ंक्शन, सेटअप () और लूप () की आवश्यकता है


सेटअप () विधि एक बार चला जाता है जब Arduino संचालित होता है और लूप () विधि लगातार बाद में चलती है। सेटअप () वह है जहां आप किसी भी प्रारंभिक चरण करना चाहते हैं, और पाश () में आप उस कोड को चलाने के लिए चाहते हैं जिसे आप चालू करना चाहते हैं और फिर से

इसलिए, आपका बुनियादी स्केच या प्रोग्राम इस तरह दिखना चाहिए:

1.  void setup()
2.  {

3.  }
4.  void loop()
5.  {

       6.  }

    If you thnik this is useful for you then please share your experience by comment below