Choose the best campaign types in Hindi

सबसे अच्छा अभियान प्रकार चुनें


Choose the best campaign types in hindi
जब आप अपना अभियान प्रकार चुनते हैं तो आप चुनते हैं कि ग्राहक आपके विज्ञापन कहां देख सकते हैं और प्रारूप में वे कहां हो सकते हैं। यह कोर्स प्रत्येक विकल्प को समझाएगा और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि आपके विज्ञापन लक्ष्यों के लिए कौन सा सर्वोत्तम है।


आप क्या सीखेंगे



  • किस प्रकार के अभियान आपके विज्ञापन के स्थान और प्रारूप को कैसे प्रभावित करता है
  • अपने विज्ञापन लक्ष्यों के लिए सबसे अच्छा प्रकार

AdWords अभियान प्रकार


एक अभियान बनाने के साथ AdWords के साथ विज्ञापन शुरू होता है। आपके द्वारा बनाए जाने वाले अभियान का प्रकार आपके विज्ञापन लक्ष्यों पर आधारित होना चाहिए। अभियान प्रकार निर्धारित करता है कि ग्राहक आपके विज्ञापन कहां देख पाएंगे, लेकिन आपको अतिरिक्त सेटिंग्स के साथ इसे और अधिक विशिष्ट बनाने का मौका मिलेगा।

आइए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले अभियान प्रकारों पर नज़र डालें, हम थोड़ी देर बाद उन अतिरिक्त सेटिंग्स को प्राप्त करेंगे।


Reach customers with targeting in hindi

खोज नेटवर्क अभियान

एक खोज अभियान में, आपके विज्ञापन Google खोज परिणामों और अन्य Google साइटों के नजदीक प्रदर्शित हो सकते हैं जब लोग आपके विज्ञापन के कीवर्ड से प्रासंगिक शर्तों की खोज करते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

यह अभियान प्रकार उन विज्ञापनदाताओं के लिए उपयोगी है जो अपने टेक्स्ट विज्ञापनों को उच्च-संभावित ग्राहकों को दिखाना चाहते हैं, जब वे संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज कर रहे हों।



प्रदर्शन नेटवर्क अभियान

एक प्रदर्शन नेटवर्क अभियान के साथ, आपके विज्ञापन पूरे Google प्रदर्शन नेटवर्क में प्रदर्शित हो सकते हैं। यह अभियान प्रकार आपके विज्ञापनों से मेल खाने वाली वेबसाइटों या मोबाइल ऐप्स पर काम करता है जिसमें आपके व्यवसाय से संबंधित सामग्री या आपके ग्राहकों के हितों को शामिल किया गया है। आप अपने विज्ञापनों को अपने विषयों, रुचि रखने वाले दर्शकों, जनसांख्यिकीय आदि के आधार पर सबसे प्रासंगिक प्रदर्शन नेटवर्क साइटों पर मिलान करने के लिए लक्ष्यीकरण सेट अप कर सकते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

यह अभियान प्रकार विज्ञापनदाताओं के लिए उपयोगी है जो अपने व्यापार के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं और वेब पर विशिष्ट रुचियों वाले दर्शकों को लक्षित करना चाहते हैं।

प्रदर्शन ऑप्ट-इन के साथ खोज नेटवर्क अभियान

जब आप एक खोज अभियान बनाते हैं, तो आपके पास "प्रदर्शन विकल्प" चुनने का विकल्प होगा। यह चयन आपको Google खोज नेटवर्क के खोज परिणाम पृष्ठ और प्रदर्शन नेटवर्क पर प्रासंगिक प्लेसमेंट पर अपने विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है। इस विकल्प के साथ, आपको केवल खोज विज्ञापन बनाने की आवश्यकता है और जो खोज और प्रदर्शन नेटवर्क दोनों में निर्बाध रूप से चलते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

इस प्रकार से आप अपने संभावित दर्शकों का विस्तार कर सकते हैं। आपके विज्ञापन लोगों तक पहुंच सकते हैं क्योंकि वे समान खोज ब्राउज़ या शोध करते हैं, भले ही वे Google खोज या प्रासंगिक वेबसाइट पर देख रहे हों।

वीडियो अभियान

एक वीडियो अभियान प्रकार के साथ आप YouTube पर और Google प्रदर्शन नेटवर्क पर साइटों पर वीडियो विज्ञापन चला सकते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

इस प्रकार से आप YouTube पर और वीडियो पार्टनर साइटों पर विभिन्न तरीकों से ग्राहकों को शामिल करने की अनुमति देते हैं। उपलब्ध वीडियो विज्ञापन स्वरूपों में शामिल हैं: TrueView इन-स्ट्रीम विज्ञापन, TrueView वीडियो खोज विज्ञापन, और बम्पर विज्ञापन।

शॉपिंग अभियान

शॉपिंग अभियान प्रकार के साथ, आप अपने विज्ञापनों को Google शॉपिंग में, खोज परिणामों के बगल में और टेक्स्ट और उत्तरदायी विज्ञापनों के नजदीक देख सकते हैं। वे YouTube जैसी Google खोज भागीदार वेबसाइटों पर भी दिखाए जा सकते हैं।



Choose the best campaign types in hindi
यह अभियान प्रकार खुदरा विक्रेताओं के लिए उपयोगी है जो अपनी ऑनलाइन और स्थानीय सूची को बढ़ावा देना चाहते हैं, अपनी वेबसाइट या स्थानीय स्टोर में यातायात को बढ़ावा देना चाहते हैं, और बेहतर योग्य लीड ढूंढ सकते हैं।

यूनिवर्सल ऐप अभियान

एक सार्वभौमिक ऐप अभियान प्रकार के साथ, आप आसानी से खोज, प्रदर्शन और YouTube पर अपने ऐप को प्रचारित कर सकते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

आपके ऐप के लिए अधिकतर डाउनलोड प्राप्त करने के लिए आपके विज्ञापन और बोलियां स्वचालित रूप से समायोजित की जाती हैं। आपको बस कुछ पाठ, प्रारंभिक बोली और बजट प्रदान करना है, और अपने विज्ञापनों के लिए भाषाएं और भौगोलिक स्थान शामिल करना है। तब हमारी प्रणाली विभिन्न संयोजनों का परीक्षण करेगी और अधिकतर प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों को अधिक बार दिखाएगी।

अभियान लक्ष्यों


अभियान प्रकार चुनने के बाद, आप अपने अभियान के लिए उन कार्रवाइयों के आधार पर लक्ष्य चुन सकते हैं, जिन्हें आप अपने ग्राहकों को खरीद या अपने व्यवसाय से संपर्क करने की तरह लेना चाहते हैं।

Choose the best campaign types in hindi

यदि आप लक्ष्यों का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपको उन सुविधाओं और सेटिंग्स के लिए अनुशंसाएं दिखाई देगी जो इन लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। कृपया ध्यान दें कि एक लक्ष्य जोड़ना नीलामी या सेवा को प्रभावित नहीं करेगा।

अभियान सेटिंग्स


आपके द्वारा चुने गए अभियान प्रकार का निर्धारण यह निर्धारित करता है कि ग्राहक आपके विज्ञापन कहां देख पाएंगे, लेकिन आपके अभियान को तैयार करने में आपकी सहायता के लिए कुछ और सेटिंग्स उपलब्ध हैं। याद रखो:
  • आपके द्वारा चुने गए अभियान सेटिंग्स एक ही अभियान के सभी विज्ञापनों पर लागू होंगी।
  • आपके द्वारा चुने गए अभियान का प्रकार निर्धारित करता है कि कौन सी सेटिंग्स उपलब्ध हैं।


Choose the best campaign types in hindi


नीचे दिए गए अनुभाग में, हम आपके अभियान में समायोजित प्रत्येक सेटिंग के माध्यम से चलेंगे।
अपनी अभियान सेटिंग्स समायोजित करें

जब आप किसी नए खाते को बना रहे हैं या मौजूदा खाते पर सेटिंग्स समायोजित कर रहे हैं, तो यहां कुछ विकल्प हैं जो आप देखेंगे, आपके खाते के प्रकार के आधार पर। आइए देखें कि प्रत्येक सेटिंग आपके लिए क्या कर सकती है।

अभियान का नाम

यह वह जगह है जहां आप अपने अभियान के लिए नाम दर्ज करते हैं। हालांकि AdWords आपके लिए एक डिफ़ॉल्ट अभियान नाम दर्ज करता है, आपको एक ऐसा नाम चुनना चाहिए जो अभियान के विषय का स्पष्ट रूप से वर्णन करता है ताकि आप इसे आसानी से अपने खाते में ढूंढ सकें। आपका अभियान नाम आपके ग्राहकों के लिए दृश्यमान नहीं है।

अभियान का प्रकार

आपके द्वारा चुने गए अभियान प्रकार को अभियान लक्ष्यों को आपके लक्ष्यों के लिए उपयुक्त बनाने के लिए तैयार किया जाता है। यदि आप AdWords को अपने विज्ञापन लक्ष्यों को बताते हैं, तो आप अपने द्वारा चुने गए लक्ष्यों के आधार पर समय के साथ प्रासंगिक सुझाव देखेंगे।

नेटवर्क

नेटवर्क सेटिंग इंगित करती है कि आप अपने विज्ञापन को आपके द्वारा चुने गए अभियान प्रकार के आधार पर कहां दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, Google खोज नेटवर्क के साथ, आपका विज्ञापन Google खोज साइटों और गैर-Google खोज साइटों (जैसे सीएनएन) पर प्रदर्शित हो सकता है जो खोज भागीदारों कहलाते हुए खोज विज्ञापनों को दिखाने के लिए Google के साथ भागीदारी करते हैं।
Google प्रदर्शन नेटवर्क के साथ, आपका विज्ञापन उन साइटों पर प्रदर्शित होता है जो विज्ञापन दिखाने के लिए Google के साथ साझेदारी करते हैं।

उपकरण

अभियान डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल उपकरणों सहित सभी प्रकार के उपकरणों को लक्षित करते हैं। बाद में, आप विभिन्न उपकरणों के लिए विज्ञापन कस्टमाइज़ करना चुन सकते हैं।

स्थान और भाषाएं

आपके अभियान के विज्ञापन आपके लक्षित भौगोलिक स्थानों, या उन ग्राहकों को दिखाने के लिए योग्य हैं जिन्होंने आपकी लक्षित भाषा को अपनी ब्राउज़र की भाषा सेटिंग के रूप में चुना है। हम उस भाषा को चुनने की सलाह देते हैं जिसमें आप अपने ग्राहकों की सेवा करते हैं।

अपने बजट बोली लगाओ

अपने विज्ञापनों पर क्लिक के लिए मैन्युअल रूप से अपनी बोलियां सेट करना चुनें या AdWords को आपके लिए ऐसा करने दें। अपने अभियान प्रकार के आधार पर, आप चुनने के लिए अतिरिक्त बोली-प्रक्रिया विकल्प देख सकते हैं।

आपकी बोली कार्यनीति नियंत्रित करती है कि आप उपयोगकर्ताओं के लिए अपने विज्ञापनों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। आपकी बोली सीमा सबसे अधिक है कि आप विज्ञापन समूह में विज्ञापनों के लिए प्रति क्लिक का भुगतान करेंगे। आपका बजट वह औसत राशि है जिसे आप अपने अभियान पर हर दिन खर्च करने में सहज महसूस करते हैं। आपके द्वारा चुने गए बजट पूरी तरह से आपके ऊपर हैं, और आप इसे किसी भी समय समायोजित कर सकते हैं।



विज्ञापन एक्सटेंशन

अपने विज्ञापनों के साथ और भी अधिक जानकारी शामिल करें, जैसे स्थान जानकारी, आपकी वेबसाइट पर पृष्ठों के लिंक, और आपका फोन नंबर।
अतिरिक्त सेटिंग्स
अपने अभियान को अनुकूलित करने में सहायता के लिए यहां कुछ अतिरिक्त, वैकल्पिक सुविधाएं दी गई हैं:
  • अनुसूची: एक अभियान प्रारंभ और समाप्ति दिनांक सेट करें
  • विज्ञापन शेड्यूलिंग: अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए सप्ताह के कुछ दिन या घंटे चुनें
  • विज्ञापन वितरण: डिफ़ॉल्ट रूप से, AdWords आपके विज्ञापनों को दिखाता है जब उन्हें क्लिक या रूपांतरण प्राप्त होने की अधिक संभावना होती है, लेकिन आप दिन भर अपने विज्ञापनों को समान रूप से दिखाना चुन सकते हैं
  • उन्नत स्थान विकल्प
  • अभियान यूआरएल विकल्प

इस कोर्स में, हमने सीखा है कि प्रभावी टेक्स्ट विज्ञापन स्पष्ट, प्रासंगिक हैं, और उपयोगकर्ताओं को और जानने के लिए क्लिक करना चाहते हैं

Read more..



Related links...