Enhance your ad with extensions in Hindi

एक्सटेंशन के साथ अपने विज्ञापन को बढ़ाएं

Enhance your ad with extensions in hindi

एक विज्ञापन एक्सटेंशन जोड़कर - अपने व्यवसाय के बारे में अतिरिक्त जानकारी सहित ग्राहकों को अपने विज्ञापन पर क्लिक करने का अधिक कारण दें। यह कोर्स आपको दिखाएगा कि विज्ञापन एक्सटेंशन आपके विज्ञापन को अधिक आकर्षक तरीके से कैसे  करते हैं और उच्च क्लिकथ्रू दरों को कैसे प्रोत्साहित करते हैं।

आप क्या सीखेंगे

  • विज्ञापन एक्सटेंशन क्या हैं और वे आपके विज्ञापनों के मूल्य को कैसे बढ़ाते हैं
  • अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए विज्ञापन एक्सटेंशन कैसे चुनें



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एक्सटेंशन क्यों?

एक्सटेंशन आपके विज्ञापन को अतिरिक्त जानकारी के साथ विस्तारित करते हैं-जिससे लोगों को आपके व्यवसाय का चयन करने के अधिक कारण मिलते हैं। एक्सटेंशन प्रारूपों में कॉल बटन, स्थान जानकारी, अतिरिक्त लिंक, अतिरिक्त टेक्स्ट, आदि शामिल हैं।

फायदा


दृश्यता
अपने विज्ञापन में अधिक सामग्री जोड़कर, एक्सटेंशन आपके विज्ञापन को खोज परिणाम पृष्ठ पर अधिक दृश्यता और प्रमुखता देते हैं। इसका मतलब है कि अधिक लोग आपका विज्ञापन देख सकते हैं!

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प्रदर्शन
एक्सटेंशन के साथ, आपको अपने विज्ञापन निवेश के लिए अधिक मूल्य मिलता है। विज्ञापन एक्सटेंशन अक्सर आपकी कुल संख्या में क्लिक बढ़ाते हैं, और लोगों को आप तक पहुंचने के अतिरिक्त, इंटरैक्टिव तरीके दे सकते हैं-जैसे नक्शे या कॉल के साथ। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि विज्ञापन एक्सटेंशन प्रत्येक प्रकार के एक्सटेंशन के लिए क्लिक-थ्रू-दर में औसत 10-15% की वृद्धि उत्पन्न करते हैं।
नोट: प्रदर्शन क्लाइंट, व्यापार प्रकार अन्य कारकों के बीच भिन्न होगा, और Google परिणाम की गारंटी नहीं दे सकता है।



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मूल्य
आपके अभियान में एक्सटेंशन जोड़ने की कोई कीमत नहीं है! आपके विज्ञापन (आपके एक्सटेंशन सहित) पर क्लिक सामान्य रूप से चार्ज किए जाएंगे।
इसलिए जब आप किसी को आपके कॉल एक्सटेंशन से कॉल करते हैं, या जब कोई आपके ऐप एक्सटेंशन से आपके ऐप को डाउनलोड करता है तो आपको एक क्लिक चार्ज किया जायेगा।

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विस्तार में कार्रवाई


फारेना शहर के लिए नई है और उसने दो स्थानों और एक नई ऑनलाइन ऑर्डरिंग प्रणाली के साथ एक फूल व्यवसाय खोला है। शब्द निकालने के लिए उत्सुक, उसने विज्ञापन एक्सटेंशन के माध्यम से अपने व्यवसाय के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ने का निर्णय लिया है, वास्तव में एक्सटेंशन उसके अभियान को बढ़ा सकता है।

विज्ञापन एक्सटेंशन की संख्या की कोई सीमा नहीं है, वह फेरीना चार प्रकारों को शामिल करने का फैसला करती है - विशेष रूप से: साइटलिंक, कॉलआउट, संरचित स्निपेट, और कॉल। किसी भी समय AdWords अभियान में अधिकतम चार एक्सटेंशन दिखाए जा सकते हैं, इसलिए इन चार को जोड़कर, वह एक्सटेंशन दिखाने और उसके विज्ञापनों के साथ अधिक बातचीत करने की संभावनाओं को बढ़ाएगी।
एक्सटेंशन सेट अप करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। प्रत्येक बार जब कोई व्यक्ति अपने एक्सटेंशन के साथ इंटरैक्ट करता है - कॉल करने या अपनी वेबसाइट पर किसी विशिष्ट पृष्ठ पर क्लिक करने के लिए - वह उसी राशि का भुगतान करना पड़ेगा जैसे किसी ने उस विज्ञापन पर क्लिक हो।

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सबसे पहले, वह साइटलिंक एक्सटेंशन जोड़ती है, जो उसकी साइट पर विभिन्न पृष्ठों के लिए छह से आठ अतिरिक्त लिंक दिखा सकती है। वह छः के साथ आती है जो ग्राहकों को उन पृष्ठों तक त्वरित पहुंच प्रदान करेगी जिनकी उन्हें रुचि हो सकती है जैसे की - स्टोर घंटे, स्थान के विवरण और लोकप्रिय गुलदस्ते जैसी चीजें।

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इसके बाद, फेरेना ने अपने व्यापार के बारे में सामान्य जानकारी को हाइलाइट करने के लिए कॉलआउट और संरचित(general इनफार्मेशन) स्निपेट जोड़ती है। कॉलआउट के साथ, फेरेना ने बताया कि उसके व्यापार को क्या अद्वितीय बनाता है: "स्थानीय फूल, ऑनलाइन ऑर्डरिंग, मुफ्त डिलीवरी"।
संरचित स्निपेट के साथ, वह अपने व्यापार के विशिष्ट पहलुओं को उजागर कर सकती है, जैसे कि वह विभिन्न प्रकार के पौधों को बेचती है: "गुलदस्ते, इंडोर प्लांट्स, सक्सेल्ट्स"।

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अंत में, उस कॉल एक्सटेंशन को जोड़ने का समय जानकारी जो फारेना निश्चित है, उसे भूलने वाले ग्राहकों के लिए आखिरी मिनट के ऑर्डर देने में आसान लगेगा। एक क्लिक के साथ या तो कॉल बटन पर या सीधे उसके फोन नंबर पर वे उस गुलदस्ता को तुरंत खरीद सकते हैं।

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फारेना ने मैन्युअल रूप से जोड़े गए एक्सटेंशन के साथ अपने विज्ञापनों की दृश्यता में सुधार करने में समय लगाती है। इसे और आसान बनाने के लिए - अन्य एक्सटेंशन AdWords आपके विज्ञापनों को स्वचालित रूप से जोड़ते हैं जब अनुमान लगाता है कि वे आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाएंगे।
उदाहरण के लिए, AdWords अपने विज्ञापन के बगल में विक्रेता रेटिंग दिखा सकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि फरीना की दुकान कितनी ज्यादा अच्छी  है। इन्हें स्वचालित एक्सटेंशन कहा जाता है।

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यह देखने के लिए कि चीजें कैसे चल रही हैं (और वे विज्ञापन एक्सटेंशन कैसे अधिक क्लिक और ग्राहकों को कॉल करने में मदद कर सकते हैं), फारेना अपने खाते के एक्सटेंशन अनुभाग देख सकती है और ध्यान दें कि प्रत्येक एक्सटेंशन कैसा प्रदर्शन कर रहा है। 

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एक्सटेंशन कब दिखाते हैं?


एक एक्सटेंशन जोड़ना इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके विज्ञापन के साथ हर समय दिखाएगा। AdWords Google पर प्रत्येक व्यक्तिगत खोज के जवाब में कौन से एक्सटेंशन दिखाना है वह चुनता है। एक्सटेंशन आपके विज्ञापन के साथ तब दिखाते हैं जब:



  • एक्सटेंशन (या एक्सटेंशन का संयोजन) आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने की भविष्यवाणी की गई है।
  • आपके विज्ञापन की स्थिति और विज्ञापन रैंक एक्सटेंशन दिखाने के लिए पर्याप्त है। एक्सटेंशन दिखाने के लिए, AdWords को न्यूनतम विज्ञापन रैंक की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करें कि यह विज्ञापन रैंक क्या है? कसकर बैठें, और हम इसे बाद में AdWords मूलभूत बातें में शामिल करेंगे।

एक्सटेंशन आपके लिए काम करें


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क्योकि AdWords Google पर प्रत्येक व्यक्तिगत खोज के जवाब में कौन से एक्सटेंशन दिखाना है वो चुनता है, इसलिए अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए प्रासंगिक सभी एक्सटेंशन का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। याद रखें प्रदर्शन में सुधार के लिए स्वचालित रूप से कुछ स्वचालित एक्सटेंशन आपके खाते पर लागू होते हैं। नीचे, हम उन एक्सटेंशन पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिन्हें आप मैन्युअल रूप से सेट अप करेंगे।

लक्ष्य: सभी व्यावसायिक लक्ष्यों


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ऐसे तीन एक्सटेंशन हैं जो सभी व्यावसायिक उद्देश्यों का समर्थन कर सकते हैं। हम उन्हें सार्वभौमिक एक्सटेंशन कहते हैं। वे पिछले उदाहरण में फरीना के फूलों की दुकान को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किए गए तीन एक्सटेंशन भी होते हैं। वे यहाँ हैं:

साइटलिंक एक्सटेंशन
लोगों को सीधे अपनी वेबसाइट के विशिष्ट पृष्ठों (जैसे "घंटे" और "ऑर्डर अब") से लिंक करें।
कॉलआउट एक्सटेंशन
अपने विज्ञापन में अतिरिक्त टेक्स्ट जोड़ें, जैसे "मुफ्त डिलीवरी" या "24/7 ग्राहक सहायता।"

संरचित स्निपेट्स
अपने उत्पादों और सेवाओं के विशिष्ट पहलुओं को हाइलाइट करें। वे हेडर के रूप में खोज पर आपके टेक्स्ट विज्ञापन के नीचे दिखाए जाते हैं (उदा: "गंतव्यों") और सूची (उदा: "हवाई, कोस्टा रिका, दक्षिण अफ्रीका")।

लक्ष्य: ग्राहकों को अपने व्यावसायिक स्थान से खरीदने के लिए प्राप्त करें


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यदि आप लोगों को अपने भौतिक स्थानों (जैसे स्टोर या रेस्तरां) पर निर्देशित करना चाहते हैं, तो सार्वभौमिक एक्सटेंशन के अतिरिक्त, स्थान एक्सटेंशन पर विचार करें।

स्थान एक्सटेंशन
लोगों को अपना स्थान, एक कॉल बटन और अपने व्यवसाय विवरण पृष्ठ का एक लिंक दिखाकर अपने व्यवसाय का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित करें- जिसमें आपके घंटे, आपके व्यवसाय की तस्वीरें और वहां पहुंचने के लिए निर्देश शामिल हो सकते हैं।

लक्ष्य: ग्राहकों से आपसे संपर्क करने के लिए प्राप्त करें


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यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको कॉल करें या आपको एक टेक्स्ट संदेश क्वेरी भेजें, सार्वभौमिक एक्सटेंशन के अतिरिक्त कॉल एक्सटेंशन या संदेश एक्सटेंशन का उपयोग करें:

कॉल एक्सटेंशन
अपने विज्ञापनों में फ़ोन नंबर या कॉल बटन जोड़कर लोगों को अपने व्यवसाय को कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें।

संदेश एक्सटेंशन
लोगों को आपको अपने विज्ञापन से टेक्स्ट संदेश भेजने के लिए प्रोत्साहित करें। अभियान या विज्ञापन समूह के स्तर पर वैश्विक स्तर पर उपलब्ध है।



लक्ष्य: ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर भेजने के लिए प्राप्त करें


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यदि आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर निर्देशित करना चाहते हैं, तो सार्वभौमिक एक्सटेंशन के अतिरिक्त मूल्य एक्सटेंशन का उपयोग करें:

मूल्य एक्सटेंशन
अपनी सेवाओं या उत्पाद श्रेणियों को उनकी कीमतों के साथ दिखाएं, ताकि लोग आपके विज्ञापन से सीधे अपने उत्पादों को ब्राउज़ कर सकें।

पदोन्नति एक्सटेंशन
अपने विज्ञापनों में विशिष्ट बिक्री और प्रचार को हाइलाइट करें (उदाहरण के लिए, गुलाब के गुलदस्ते से 30%)


लक्ष्य: लोगों को अपना ऐप डाउनलोड करने के लिए प्राप्त करें


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यदि आप लोगों को अपना ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ऐप एक्सटेंशन का उपयोग करें।

ऐप एक्सटेंशन
 टैबलेट सहित एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल उपकरणों के लिए वैश्विक रूप से उपलब्ध है।


AdWords हमेशा यह देखने के लिए जांच कर रहा है कि कौन से एक्सटेंशन आपके प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं और स्वचालित रूप से इन्हें आपके विज्ञापनों पर लागू कर सकते हैं। संभावित ग्राहकों को आपके विज्ञापन पर क्लिक करने का अधिक कारण देने के लिए मैन्युअल एक्सटेंशन जोड़कर आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

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