How to Invest in Hindi

निवेश कैसे करें

How to Invest in hindi

यदि आपके पास थोड़ा पैसा बचाया गया है, तो इसका निवेश करने से इसे बढ़ने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, यदि आप प्रभावी रूप से पर्याप्त निवेश करते हैं, तो आप अंततः अपने निवेश से कमाई और ब्याज को दूर कर सकते हैं। सुरक्षित निवेश के साथ शुरू करें, जैसे कि बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और सेवानिवृत्ति खाते, जबकि आप अभी भी बाजार सीख रहे हैं।





आप तीन तरीको से इन्वेस्ट कर सकते है ।
  1. सुरक्षित इन्वेस्टमेंट से शुरू करना
  2. भारी जोखिम लेना
  3. सफलता के लिए खुद को स्थापित करना

सुरक्षित इन्वेस्टमेंट से शुरू करना


1. पैसा बाजार खाता खोलें
How to Invest in hindi

मनी मार्केट अकाउंट्स बचत खाते होते हैं जिन्हें आम तौर पर उच्चतम न्यूनतम बकाया की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिक ब्याज दर का भुगतान करते हैं। अक्सर, यह दर वर्तमान बाजार ब्याज दरों के अनुरूप है।
  • आपका पैसा आमतौर पर काफी सुलभ होता है, हालांकि बैंक इस बात पर सीमा लगा सकता है कि आप कितना भुगतान कर सकते हैं और कितनी बार।
  • यदि आपके पास बैंक के साथ मौजूदा संबंध है, तो यह एक पैसा बाजार खाता खोलने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।

2. जमा (सीडी) खाते के प्रमाण पत्र के साथ अपने निवेश को बचाव-व्यवस्था करें
How to Invest in hindi

एक सीडी में निर्धारित समय के लिए आपके पैसे की एक निश्चित राशि होती है। उस अवधि के दौरान, आप अपने पैसे तक नहीं पहुंच सकते हैं। समय अवधि के अंत में, आपको अपना पैसा वापस और ब्याज मिलता है।
  • सीडी को बचत और निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। सीडी की अवधि जितनी अधिक होगी, ब्याज दर आमतौर पर होगी।
  • कुछ ऑनलाइन बैंक, जैसे कि ऐली, न्यूनतम जमा आवश्यकता वाले सीडी प्रदान करते हैं।
  • जब आप एक सीडी खाता खोलते हैं, तो अपना प्रकटीकरण कथन सावधानीपूर्वक पढ़ें।

3. उन कंपनियों और क्षेत्रों में स्टॉक चुनें जिन्हें आप समझते हैं
How to Invest in hindi

शुरुआती निवेशक के रूप में, आपको शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए ब्रोकर की आवश्यकता नहीं है। आप ब्रोकर फीस और कमीशन और सीधे कंपनी से स्टॉक खरीदने के लिए लाभांश पुनर्निवेश योजना (डीआरआईपी) या प्रत्यक्ष स्टॉक खरीद योजना (डीएसपीपी) का उपयोग कर सकते हैं।
  • शुरुआत के रूप में, आप इन प्रत्यक्ष योजनाओं का उपयोग करके, छोटी राशि का निवेश शुरू कर सकते हैं, यहां तक कि महीने में $ 20 या $ 30 जितना कम।
  • यदि आप उन कंपनियों में खरीदते हैं जिन्हें आप पहले ही जानते हैं और समझते हैं, तो आपका शोध काफी आसान होगा।

4. म्यूचुअल फंड के साथ अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें
How to Invest in hindi

म्यूचुअल फंड स्टॉक, बॉन्ड या कमोडिटीज का संग्रह होते हैं जिन्हें एक साथ पंजीकृत किया जाता है और एक पंजीकृत निवेश सलाहकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है। उनके अंतर्निहित विविधता के कारण, उनके पास कम जोखिम है और दीर्घकालिक निवेश के लिए उपयुक्त हैं।
  • कुछ मामलों में, आप सीधे फंड से शेयर खरीद सकते हैं।
  • जब आप अभी शुरू कर रहे हैं तो म्यूचुअल फंड आपके पोर्टफोलियो को विविधता देने का एक अपेक्षाकृत सस्ता तरीका है।

5. सेवानिवृत्ति खाता खोलें
How to Invest in hindi

सेवानिवृत्ति खाते आपको सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के लिए एक कर मुक्त तरीका प्रदान करते हैं। सबसे आम विकल्प 401 (के) और आईआरए हैं। आपके नियोक्ता के माध्यम से एक 401 (के) स्थापित किया जाता है, जबकि आप अलग-अलग आईआरए खोलते हैं।
  • कई नियोक्ता आपके योगदान को आपके 401 (के) में एक निश्चित राशि तक मेल खाते हैं।
  • पारंपरिक आईआरए के साथ, आप सालाना कर-मुक्त $ 5,500 तक योगदान कर सकते हैं। जब आप सेवानिवृत्ति के दौरान पैसे वापस लेते हैं तो आप करों का भुगतान करेंगे।
  • सभी आईआरए यौगिक ब्याज उत्पन्न करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पैसे की कमाई आपके खाते में फिर से निवेश की जाती है, जो अभी भी अधिक रुचि पैदा करती है।

6. स्थिर आय उत्पन्न करने के लिए बांड खरीदें
How to Invest in hindi

बांड निश्चित दर प्रतिभूतियां हैं। अनिवार्य रूप से, एक कंपनी या सरकार बॉन्ड के चेहरे का मूल्य उधार लेती है और ब्याज के साथ उस पैसे का भुगतान करने के लिए सहमत होती है। यह बाजार में क्या होता है इस पर ध्यान दिए बिना यह आपके लिए आय पैदा करता है।

7. मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के लिए सोने या चांदी का प्रयोग करें
How to Invest in hindi

कीमती धातुओं में निवेश आपके पोर्टफोलियो के लिए स्थायीता और स्थिरता प्रदान करता है। चूंकि सोने और चांदी बाजार की विपरीत दिशा में आगे बढ़ते हैं, इसलिए वे आपके अन्य निवेशों के लिए बचाव के रूप में काम कर सकते हैं।


भारी जोखिम लेना


1. लंबी अवधि के निवेश के लिए अचल संपत्ति में कूदो

How to Invest in hindi

आपका अचल संपत्ति निवेश सक्रिय या निष्क्रिय हो सकता है। सक्रिय निवेश, जैसे ट्रेडिंग गुण या फ़्लिपिंग हाउस, अधिक जोखिम भरा है क्योंकि संपत्ति विशेष रूप से तरल नहीं है। यदि आपको इससे छुटकारा पाने की ज़रूरत है, तो आप एक खरीदार नहीं ढूंढ पाएंगे

2. यदि आपको चुनौती पसंद है तो मुद्रा बाजार में जाए
How to Invest in hindi

विदेशी मुद्रा, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा विनिमय बाजार, दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है। एक दूसरे के संबंध में मुद्राएं बढ़ती हैं और गिरती हैं, मुख्य रूप से प्रत्येक देश की अर्थव्यवस्था की ताकत के आधार पर।
  • मुद्रा को सफलतापूर्वक व्यापार करने के लिए, आपको भूगर्भीय प्रवृत्तियों और घटनाओं की एक मजबूत समझ की आवश्यकता है।
  • आमतौर पर एक या दो मुद्राओं पर ध्यान केंद्रित करना स्मार्ट होता है ताकि आप उन देशों की अर्थव्यवस्थाओं का पूरी तरह से शोध कर सकें और नवीनतम समाचारों को जारी रख सकें।

3. अपने जोखिम को सीमित करने के लिए व्यापार विकल्प
How to Invest in hindi

एक विकल्प एक अनुबंध है जो आपको भविष्य में एक निश्चित बिंदु पर किसी निश्चित कीमत पर संपत्ति खरीदने या बेचने का अधिकार देता है। चूंकि आपके पास उस बिंदु पर खरीदने या बेचने का दायित्व नहीं है, इसलिए आपके संभावित नुकसान अनुबंध के लिए भुगतान की गई कीमत तक ही सीमित हैं।
  • व्यापार विकल्पों के लिए, ब्रोकरेज खाता खोलें, या तो ऑनलाइन या पारंपरिक ब्रोकर के साथ।


4. अपने जोखिम को कम करने के लिए बचाव-व्यवस्था का अभ्यास करें
How to Invest in hindi

यदि आप जोखिम भरा निवेश में आते हैं, तो एक ठोस हेजिंग रणनीति आपके पोर्टफोलियो की सुरक्षा में मदद करेगी। हेजिंग की मूल अवधारणा एक सुरक्षा में संभावित नुकसान को ऑफसेट करना है, साथ ही साथ दूसरी दिशा में निवेश करना जो विपरीत दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है।
  • अधिकांश निष्क्रिय निवेशक, जो केवल सेवानिवृत्ति या दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं, के पास बचाव-व्यवस्था के लिए कोई उपयोग नहीं है।

5. वस्तुओं के साथ अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें
How to Invest in hindi

वस्तुओं को जोखिम के खिलाफ बचाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि वे शेयर बाजारों और मुद्राओं से अलग व्यवहार करते हैं। हालांकि, वे जोखिम भरा हैं क्योंकि वे विभिन्न कारकों का जवाब देते हैं, जिनमें से कई मानव नियंत्रण से बाहर हैं।
  • गेहूं, चीनी, या कॉफी जैसे कीमती धातुओं और नरम वस्तुओं सहित हार्ड वस्तु हैं।

सफलता के लिए खुद को स्थापित करना


1. एक आपातकालीन निधि का निर्माण करें
How to Invest in hindi

3 से 6 महीने के लायक व्यय को अलग करें ताकि आपदा हो तो आप कवर हो जाएं। यह पैसा आसानी से सुलभ होना चाहिए, लेकिन आपके किसी भी निवेश खाते से अलग होना चाहिए।
अपने आपातकालीन निधि को अपने मुख्य चेकिंग खाते से अलग बचत खाते में रखें

2. उच्च ब्याज ऋण का भुगतान करें
How to Invest in hindi

निवेश से कमाई जाने वाली कोई भी ब्याज आम तौर पर 10 प्रतिशत से कम होगी। यदि आपके पास ब्याज दर के साथ क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत ऋण हैं, तो आप कर्ज से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे सभी निवेश आय खाएंगे
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास निवेश करने के लिए $ 4,000 है, लेकिन आपके पास 14 प्रतिशत ब्याज पर क्रेडिट कार्ड ऋण में $ 4,000 भी है। यहां तक कि अगर आपको अपने निवेश पर 12 प्रतिशत की वापसी का एहसास हुआ, तो आप केवल $ 480 कमाएंगे। चूंकि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी ने उस समय के दौरान ब्याज में $ 560 का शुल्क लिया है, इसलिए आप अपनी स्मार्ट निवेश रणनीतियों के बावजूद छेद में अभी भी $ 80 हैं।
  • सभी ऋण बराबर नहीं बनाया जाता है। निवेश शुरू करने से पहले आपको अपने बंधक या अपने छात्र ऋण का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ये आम तौर पर कम ब्याज दरें लेते हैं और अंत में आप अपने करों पर ब्याज घटाते हैं तो अंततः आपको पैसे बचा सकते हैं।

3. अपने निवेश लक्ष्यों को लिखें
How to Invest in hindi


आपके निवेश लक्ष्य आपकी निवेश रणनीति निर्धारित करते हैं। यदि आप नहीं जानते कि आप कितना पैसा बनाना चाहते हैं, और आपको इसकी कितनी जल्दी आवश्यकता होगी, तो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि आपने सही रणनीति चुना है।
  • आपके पास कम-से-कम, मध्य-और दीर्घकालिक लक्ष्यों की संभावना होगी। तय करें कि आपको प्रत्येक के लिए कितना पैसा चाहिए, और आपको वह पैसा कब तक बनाना है।
  • अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने से आप अपने निवेश वाहनों को चुनने में भी मदद कर सकते हैं। कुछ निवेश खातों के साथ, जैसे कि 401k, यदि आप धनराशि जल्दी लेते हैं तो आपको दंडित किया जाता है।

4. एक वित्तीय योजनाकार से परामर्श लें
How to Invest in hindi

आपको निवेश करने के लिए आवश्यक वित्तीय योजनाकार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, कोई भी जो बाजार के रुझानों और अध्ययन रणनीति को जानता है, आपकी टीम पर विशेष रूप से यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं तो एक अच्छा व्यक्ति हो सकता है।

  • यहां तक कि यदि आप लंबी अवधि में योजनाकार या सलाहकार के साथ नहीं रहना चाहते हैं, तो भी वे आपको सही रास्ते पर शुरू करने के लिए टूल प्रदान कर सकते हैं।