Adjust bids to favor performers in hindi

परफॉर्मर्स के पक्ष में बिड्स एडजस्ट करें
Adjust bids to favor performers in hindi
एक बार AdWords मेट्रिक्स कि कौन से कीवर्ड, स्थान, समय और डिवाइस बेहतर परिणाम दे रहे हैं, आप उस परिणाम  सेबेहतर परफॉरमेंस करने वालों के पक्ष में अपनी बिड्स एडजस्ट कर सकते हैं। यह कोर्स बताता है कि अपने व्यावसायिक उद्देश्यों को चलाने के लिए बिड एडजस्टमेंट(bid adjustments) का उपयोग कैसे करें।


आप क्या सीखेंगे:

  • उपलब्ध बिड अड़जस्टमेंट्स के टाइप्स
  • अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को चलाने के लिए सही  बिड अड़जस्टमेंट्स स्ट्रैटिजी कैसे निर्धारित करें

एक उपयोगकर्ता(यूजर) की तरह सोचो

ऐसी कई चीजें हैं जो प्रभावित करती हैं जैसे की उपयोगकर्ता क्या खोज कर रहे हैं और वे इसे कैसे कर कर रहे हैं, वे कहां हैं, वे क्या कर रहे हैं, कोनसे डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, और यहां तक कि यह कितने समय से कर रहे है। अपने AdWords अभियान की योजना बनाते समय, आप इन बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सकें। बिड एडजस्टमेंट आपको ऐसा करने में मदद करता है।

बिड एडजस्टमेंट क्या है?


बिड एडजस्टमेंट आपको कुछ स्थितियों में अपनी बिड्स बढ़ाने या कम करने की अनुमति देता है। बिड एडजस्टमेंट के साथ, आप अपने विज्ञापनों की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए उच्च बोली लगा सकते हैं। आप अपने उपयोगकर्ताओं के डिवाइस के लिए भी बिड्स एडजस्ट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल के लिए अलग-अलग रकम की बिड(bid) लगा सकते हैं।

बिड एडजस्टमेंट


मान लीजिए कि आप एक रेस्टोरेंट के मालिक हैं। आपने देखा है कि जो लोग आपके रेस्टोरेंट के नजदीक हैं वे अधिक दूर वाले लोगो की तुलना में आने की संभावना अधिक रखते हैं। और वो स्थानीय ग्राहक आपके के लिए अधिक मूल्यवान हैं, इसलिए आप अपने विज्ञापनों को उन उपयोगकर्ताओं को अधिक बार दिखाना चाहते हैं जो बहुत दूर हैं।

यह जानने के लिए कि आप बिड एडजस्टमेंट का उपयोग कैसे कर सकते हैं,यह देखेंगे।

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स्टोर आपके पास हो - बिड एडजस्टमेंट: + 75%

आप जानते हैं कि आपके स्टोर के नजदीक लोग आने की अधिक संभावना रखते हैं, तो आप आस-पास के उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी बिड्स 75 प्रतिशत बढ़ा सकते है। यह आपको आस-पास होने वाली खोजों पर अधिक बार दिखाने में मदद करेगा।

स्टोर आपसे कुछ मील दूर हो - बिड एडजस्टमेंट: + 40%

आपके रेस्टोरेंट से कुछ मील की दूरी पर खोज करने वाले उपयोगकर्ता की आने की संभावना हैं, हालांकि उपयोगकर्ता जयादा नज़दीक नहीं होते हैं। इस क्षेत्र के उपयोगकर्ताओं को अधिक बार विज्ञापन दिखाने के लिए आप अपनी बोलियां 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।


20 मील दूर हो - बिड एडजस्टमेंट: -40%

आपने देखा है कि 20 मील से अधिक दूर की खोज करने वाले लोग वास्तव में आने की संभावना नहीं रखते हैं, और आपके विज्ञापनों ने भी इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। इस क्षेत्र के लिए अपनी बोलियां कम करने से आप उन ग्राहकों पर खर्च कर पाएंगे जो उन क्षेत्रों में खोज रहे हैं जिन की आने की अधिक संभावना है।

किस तरह के बिड एडजस्टमेंट उपलब्ध हैं?


आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई प्रकार के बिड एडजस्टमेंट हैं, और आप अपने लक्ष्यों और पिछले प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न प्रकार के बिड एडजस्टमेंट चुन सकते है। चलिए उपलब्ध बिड एडजस्टमेंट के बारे में जानेगे।

डिवाइस (Device)

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अलग-अलग उपकरणों पर होने वाली खोजों में अपने विज्ञापन को कम-ज्यादा दिखाने के लिए डिवाइस बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करें। आप प्रत्येक डिवाइस के लिए अनुकूलित बिड अड़जस्ट कर सकते है जैसे की मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐप का प्रचार कर रहे हैं, तो आप डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी बोली कम लगाए और मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए बोली ज्यादा लगाए।

स्थान(Location)

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कुछ देशों, शहरों या अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में ग्राहकों को अपने विज्ञापन को कम-ज्यादा दिखाने के लिए स्थान बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्टोरेंट के मालिक हैं, तो आप आस-पास के लोगों को अपने विज्ञापन दिखाने के लिए बोलियां बढ़ा सकते हैं।

दिन का समय(Time of day)

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कुछ दिनों या कुछ घंटों के दौरान अपनी  विज्ञापन की बोलियां बढ़ाने या घटाने के लिए शेड्यूलिंग बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप meal delivery service कर रहे हैं, तो आप घरों विज्ञापन दिखाने की  लिए 5-7 बजे से के बिच में बोलियां बढ़ा सकते हैं।

शीर्ष सामग्री(Top content)

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YouTube और प्रदर्शन नेटवर्क पर शीर्ष सामग्री पर प्रदर्शित होने के आपके विज्ञापन के अवसर को बढ़ाने के लिए लोकप्रिय सामग्री बनाये। जब आपका विज्ञापन इस सामग्री पर प्रदर्शित होने के योग्य होगा, तो AdWords आपकी बोली बढ़ाने के लिए आपके बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करेगा।

उदाहरण के लिए, आप YouTube पर  नए नए बिल्ली के वीडियो के लिए अपनी बोलियां बढ़ा सकते हैं।
उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए शीर्ष सामग्री समायोजन की सिफारिश करते है।

लक्ष्यीकरण विधियों(Targeting methods)

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प्रदर्शन नेटवर्क पर विज्ञापन दिखाने वाले अभियान प्रकारों में विषयों, प्लेसमेंट और अन्य लक्ष्यीकरण विधियों के लिए बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप सामान बेचते हैं, तो आप प्रदर्शन नेटवर्क में साइटों पर अपनी बोलियां बढ़ा सकते हैं ताकि आप यात्रा ब्लॉग और ऐसी साइटों पर अधिक दिखे।

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए लक्ष्यीकरण विधि अडजस्टमेंट की सिफारिश करते है।

खोज विज्ञापनों के लिए रीमार्केटिंग सूचियां(Remarketing lists for search ads)

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यदि आप इन सूचियों पर लोगों को विज्ञापन कम से कम बार दिखाना चाहते हैं तो अपने विज्ञापन समूहों में रीमार्केटिंग सूचियों के लिए इस बिड अड़जस्टमेंट्स  का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, आप उन लोगों के लिए अपनी बोली बढ़ा सकते हैं जिन्होंने पहले आपकी वेबसाइट को पिछले 30 दिनों में देखा था।

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए रीमार्केटिंग सूची समायोजन का उपयोग करे।

सहभागिता(Interactions)

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संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय से कैसे जुड़ते हैं, इस पर अधिक नियंत्रण के लिए इंटरैक्शन का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, आप मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए कॉल इंटरैक्शन विज्ञापनों को अधिक बार दिखाने के लिए मोबाइल डिवाइस के लिए अपनी बोली बढ़ा सकते हैं। इंटरैक्शन बोली समायोजन इस बात पर प्रभाव डालता है कि आप कितनी बार कॉल एक्सटेंशन और call-only ads उपयोगकर्ताओं को दिखाते हैं।

अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग करना


आइए देखते हैं कि माउंटेन व्यू में एक रेस्टोरेंट ने सफलतापूर्वक बिड अड़जस्टमेंट्स का उपयोग कैसे किया।

रेस्टोरेंट के मालिकों को पता है कि नए ग्राहक आमतौर पर डिवाइस पर खोज करने के बाद अगर उनके पास हो तो उनके रेस्टोरेंट में जाते हैं।

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इसलिए उन्होंने स्थानीय उपयोगकर्ताओं पर अधिक बोली लगाई जो मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते है।

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बिड अड़जस्टमेंट्स से, इससे वे अधिक यूजर को अपने रेस्टोरेंट में ला सके।

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इस कोर्स में हमने आपके अभियान प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बिड्स को एडजस्ट करने के विभिन्न तरीके बताये है। अब, आप अपने आप से यह पूछें: जल्द से जल्द में उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए कोनसा एडजस्टमेंट का उपयोग कर सकता हु?