Determine a good bidding strategy in hindi

एक अच्छी बोली-प्रक्रिया रणनीति निर्धारित करें

Determine a good bidding strategy in hindi
आप उन विज्ञापनों के लिए AdWords बोली अधिक कर सकते हैं जो विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करते हैं, जैसे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, साइट विज़िट में वृद्धि या बिक्री बढ़ाने के लिए। यह कोर्स आपको उन बोली विकल्पों के बारे में बताएगा जिनका उपयोग आप लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करता हैं।



आप क्या सीखेंगे:


  • बोलियां विशिष्ट व्यावसायिक परिणामों को कैसे चला सकती हैं
  • अपने विज्ञापन लक्ष्यों के लिए एक अच्छी बोली-प्रक्रिया रणनीति कैसे निर्धारित करें

बोली-प्रक्रिया(बिडिंग) की मूल बातें


जब भी कोई विज्ञापन स्थान पर विज्ञापन दिखाना होता है, तो AdWords नीलामी चलाता है चाहे फिर वो खोज परिणाम पृष्ठ हो, ब्लॉग, समाचार साइट इत्यादि पर हो। प्रत्येक नीलामी तय करती है कि उस समय, और उस स्थान पर कौन से AdWords विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

आपकी बोली आपको नीलामी(ऑक्शन) में शामिल करेगी। यदि आप उचित बोली नहीं लगाएंगे, तो आपको नीलामी में नहीं रखा जाएगा। और बिना नीलामी में रखे, आपका विज्ञापन नहीं दिखा सकते।

AdWords आपको अपने विज्ञापनों के लिए बोली लगाने के कई तरीके प्रदान करता है। इस अभियान के आधार पर कि आपका अभियान किस नेटवर्क को लक्षित करेगा, या आप क्लिक, इंप्रेशन या रूपांतरण प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, या आप यह निर्धारित करना चाहते है कि कौन सी रणनीति आपके लिए सबसे अच्छी है।

अपनी बोलियां को प्रबंधित(मैनेज) करने के दो तरीके है


AdWords में अपनी बोली-प्रक्रिया को प्रबंधित करने के दो तरीके हैं: मैन्युअल बोली-प्रक्रिया(बिडिंग) और स्वचालित(ऑटोमेटेड) बोली-प्रक्रिया। मैन्युअल बोली-प्रक्रिया वो है जहां आप बोली-प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। स्वचालित, वो है जहां आप AdWords आपकी बोलियों को मैनेज करता है। आइए देखते है और फिर अपने व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम रणनीति कैसे चुनें, ये सीखते है।

मैन्युअल बोली-प्रक्रिया(बिडिंग)


Determine a good bidding strategy in hindi

मैन्युअल बोली-प्रक्रिया आपके विज्ञापन समूह स्तर पर, व्यक्तिगत कीवर्ड या विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए मैन्युअल रूप से बोलियां सेट करने देती है, ताकि आप जान सकें कि आप उन क्लिकों के लिए बोली लगाएंगे जो आपके लिए सबसे अधिक हैं।

कल्पना कीजिए कि आप Vermont में एक हाइकिंग क्लब चलाते हैं। आप "वर्मोंट हाइकिंग" जैसे कीवर्ड और "हाइकिंग मैप्स" जैसे व्यापक कीवर्ड के लिए अलग-अलग राशि के लिए बोली लगाने के लिए मैन्युअल बोली-प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।

स्वचालित(ऑटोमेटेड) बोली-प्रक्रिया


Determine a good bidding strategy in hindi

स्वचालित बोली-प्रक्रिया के साथ आप दैनिक बजट निर्धारित कर सकते हैं और फिर AdWords को अपने बजट में अधिकतम क्लिक या रूपांतरण प्राप्त करने के लिए स्वचालित रूप से अपनी बोलियां एडजस्ट करनी होंगी।

आइए मान लें कि आप अपने किसी एक अभियान में कम प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड के लिए क्लिक को अधिकतम करना चाहते हैं, लेकिन प्रत्येक कीवर्ड को मैन्युअल रूप से manage करने के लिए समय नहीं है। उन कीवर्ड को पोर्टफोलियो में जोड़कर और लक्षित व्यय सेट करके, आप AdWords को स्वचालित रूप से बोलियां अधिकतम करने की अनुमति देते हैं!

आपके लिए काम करने वाली bid amount चुनें


सबसे पहले कोई भी bid amount ऐसी नहीं है जो हर किसी के लिए सबसे अच्छा काम करती हो। आपके लिए सही बोली आपके कीवर्ड के कॉस्ट, आपके द्वारा चलाए जा रहे अभियान के प्रकार और आपके मुनाफे पर निर्भर करेगी।

मुझे कैसे पता चलेगा कि कोनसी bid amount निर्धारित करने योग्य है?


Determine a good bidding strategy in hindi

AdWords में शुरू होने वाले अधिकांश लोग cost-per-click (CPC) बोली-प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। इस विकल्प के साथ, आप अधिकतम cost-per-click बोली निर्धारित करते हैं जो आपके विज्ञापन पर क्लिक के लिए भुगतान करने के लिए सबसे अधिक राशि है। इस बारे में सोचकर अपनी बोली निर्धारित करें कि विज्ञापन क्लिक आपके लिए कितना मूल्यवान है। आप अपने व्यापार और बिक्री के मूल्य के आधार पर आप इसे समझ सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप $ 5,000 हीरे की रिंग्स बेचते हैं, अगर  आप $ 0.9 9 में च्युइंग गम बेचते हैं तो अधिक cost-per-click होगी। यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं कि किस बोली से शुरुआत करना है, तो अधिकतम 1 CPC बोली लगाने की कोशिश करें।

अपनी CPC बोलियां निर्धारित करने के लिए 3 टूल है


Bid simulator


Determine a good bidding strategy in hindi

Bid simulator "क्या-अगर" पर चलता है, "अगर मेरी बोली पिछले हफ्ते 0.10 डॉलर अधिक थी तो मुझे कितने और इंप्रेशन मिलेगा?"

Keyword Planner


Determine a good bidding strategy in hindi

कीवर्ड प्लानर आपको दिखाता है कि कितनी बार कीवर्ड खोजे gaye हैं, और आपको लागत अनुमान देता है।

First-page bid estimates


Determine a good bidding strategy in hindi

प्रथम पृष्ठ बोली अनुमान आपको यह देखने में सहायता करता है कि Google विज्ञापन परिणामों के पहले पृष्ठ पर आपका विज्ञापन रखने के लिए आपको कितनी बोली लगाने की आवश्यकता होगी।

ROI(Return on investment) के लिए बोली लगाना


Determine a good bidding strategy in hindi

इंटरनेट ट्रैफिक हमेशा बदलता रहता है, इसलिए नियमित रूप से अपनी CPC बोलियों का फिर से मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप अधिकतम CPC अमोउन्ट् को सेट कर लेते हैं, तो देखें कि आपके विज्ञापन कितने क्लिक अर्जित करना शुरू हुए हैं, और क्या वे क्लिक आपकी वेबसाइट पर व्यावसायिक परिणामों का कारण होते हैं।

कौन से कीवर्ड आपके विज्ञापनों पर अधिक क्लिक करवाते हैं?


यह देखने के लिए कि आप प्रति कीवर्ड कितने क्लिक प्राप्त कर रहे हैं और उन में कितना खर्च हो रहा है, अपने खाते में "कीवर्ड" टैब पर जाएं। अपने कीवर्ड को click-through rate से फ़िल्टर करें ताकि यह देख सके कि कौन से कीवर्ड से आपको बहुत सारे इंप्रेशन मिल रहे हैं पर क्लिक कम हैं। यदि आपका लक्ष्य बिक्री करना है, तो ये कीवर्ड शायद इतना अच्छा काम नहीं करेंगे। इसके अनुसार  अपनी बोलियां को एडजस्ट करें।

मैं अपना ROI कैसे बढ़ा सकता हूं?


एक बार जब आप पहचान लें कि कौन से कीवर्ड, स्थान, समय और डिवाइस अच्छे परिणाम दे रहे हैं, तो आप उसके अनुसार अपनी बोलियां को एडजस्ट करे। उदाहरण के लिए, यदि किसी कीवर्ड में कम औसत CPC है लेकिन प्रत्येक क्लिक अच्छी तरह से परिवर्तित हो जाता है, तो आप इसकी अधिकतम CPC बोली बढ़ाने का प्रयास करो। यह उस कीवर्ड के लिए विज्ञापन की औसत स्थिति में सुधार सकता है, जिससे आपके विज्ञापन अधिक जोखिम और संभावित रूप से आपके ROI को बढ़ा सकते हैं।

इस कोर्स में, आपने विभिन्न प्रकार की बोली-प्रक्रिया रणनीतियों के बारे में सीखा है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और व्य्वसाय के लक्ष्यों को पूरा कर सकते है।