Select your bid strategy in hindi


अपनी bid strategy का पसंद करना

Select your bid strategy in hindi
AdWords कई बिड स्ट्रेटेजीज प्रदान करता है जो विभिन्न प्रकार के अभियानों और व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप होती हैं। ऑटोमेटेड बिडिंग आपके अभियान के प्रदर्शन को आपके अंत में कम काम के साथ बढ़ा सकती है। इस कोर्स में, हम आपको बिड स्ट्रेटेजीज पर निर्णय लेने में मदद करेंगे जो आपके लिए सही है।


आप क्या सीखेंगे

  • कब ऑटोमेटेड बिडिंग आपके लिए सही होगी
  • सही बिडिंग स्ट्रेटेजी कैसे निर्धारित करें

ऑटोमेटेड बिडिंग कैसे काम करती है


आपकी कीवर्ड सूची निर्धारित करती है कि यदि आप बोली जीतते हैं तो कौन सी खोज और साइट विज़िट आपके विज्ञापन को ट्रिगर कर सकते हैं, लेकिन इंप्रेशन के लिए "सही" बोली, डिवाइस और स्थान जैसी चीज़ों से प्रभावित होकर चलती लक्ष्य बदल सकती है।

स्वचालित बोली-प्रक्रिया के साथ,  AdWords ऑटोमेटिकली रूप से इंप्रेशन के लिए बोलियां बढ़ा सकता है और ऐसा अनुमान लगाता है की जयादा सफल हो सकता है।


ऑटोमेटेड बिडिंग का उपयोग कब करें


Select your bid strategy in hindi

ऑटोमेटेड बिडिंग सभी के लिए नहीं है। क्या ये तुम्हारे लिए सही है? पता लगाने के लिए नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें। प्रत्येक प्रश्न विज्ञापनदाताओं और अभियानों की एक आम विशेषता पर आधारित होता है जो ऑटोमेटेड बिडिंग स्ट्रेटेजीज रणनीतियों का उपयोग करते हैं।

क्या आपके पास अपने अभियानों(campaigns) के लिए परफॉरमेंस गोल्स हैं?
उदाहरण के लिए, क्या आप अपने बजट के भीतर जितना संभव हो उतना कन्वर्शन ड्राइव करना चाहते हैं?

Select your bid strategy in hindi

क्या आप अभियानों को ऑप्टिमाइज़ करने में अपने समय खाली को व्यतीत करने के लिए तैयार हैं?
अध्ययनों ने दिखाया है कि मार्केटर के समय का 80 प्रतिशत मैन्युअल रूप से अभियानों को ऑप्टिमाइज़ करने में व्यतीत होता है 

Select your bid strategy in hindi

क्या आपका अभियान हमारी परफॉरमेंस रेकमेंडेशन्स को पूरा करता है?
यदि आप ऑटोमेटेड बिडिंग सक्षम करने से पहले अपने अभियान को कम से कम 15 कन्वर्शन और प्रति माह 15 क्लिक प्राप्त कर रहे हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। यह एक आवश्यक नहीं है, लेकिन इस तरह का डेटा एल्गोरिदम जादू की तरह काम करता है।

Select your bid strategy in hindi

क्या आपके पास कन्वर्शन ट्रैकिंग इनेबल्ड है?
हालांकि आपको कई ऑटोमेटेड सुविधाओं का उपयोग करने के लिए कन्वर्शन ट्रैकिंग इनेबल्ड करने की आवश्यकता होगी। यदि आप कन्वर्शन ट्रैकिंग के साथ शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

Select your bid strategy in hindi

मैन्युअल बिडिंग का उपयोग कब करें


Select your bid strategy in hindi

यदि आपको नहीं लगता कि आप ऑटोमेटेड बिडिंग के लिए उपयुक्त हैं, तो मैन्युअल बिडिंग हमेशा एक विकल्प होती है। आप मैन्युअल बिडिंग पर विचार करना चाहेंगे यदि:

  • ऑटोमेटेड बिडिंग के रकमेंडेशन्स को पूरा करने के लिए आपके पास पर्याप्त कन्वर्शन नहीं हो।
  • आपको views, clicks or conversion के लिए 100 प्रतिशत नियंत्रण करने की आवश्यकता हो।

यदि ऊपर दिए गए विवरण आपके लिए लागू नहीं होते हैं, तो हम ऑटोमेटेड बिडिंग स्ट्रेटेजी  चुनने की सलाह देते हैं।

अपनी स्वचालित बोली-प्रक्रिया रणनीति कैसे चुनें


बिडिंग स्ट्रैटेजी को देखने के लिए नीचे दिए गए प्रत्येक लक्ष्य को पढ़ें जो आपको उस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।

विज्ञापन क्लिक

Select your bid strategy in hindi

अधिकतम क्लिक आपके बजट में जितना संभव हो उतना क्लिक प्राप्त करने में सहायता के लिए आटोमेटिक रूप से आपकी बोलियां सेट करता है। यह साइट विज़िट बढ़ा सकता है और कम ट्रैफिक शर्तों पर क्लिक बढ़ा सकता है।

विज्ञापन राजस्व(revenue)


Select your bid strategy in hindi

return-on-ad-spend (ROAS) बोलियां अधिक होती हैं जहां AdWords अनुमान लगाता है कि विज्ञापन बिक्री के लिए अधिक संभावना है की नहीं फिर जितना संभव हो सके उतना विज्ञापन पर खर्च करके अधिक रिटर्न प्राप्त करता  है।

ये उन विज्ञापनदाताओं के लिए अच्छा है जो अपने व्यापार में प्रत्येक  कन्वर्शन के निश्चित मूल्य को जानते हो।

विज्ञापन कन्वर्शन

Select your bid strategy in hindi

कन्वर्शन उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन की गई ऑटोमेटेड बिडिंग स्ट्रैटेजी में बढ़ी हुयी मूल्य के प्रति क्लिक (ECPC), अधिकतम कन्वर्शन और टारगेट कॉस्ट प्रति लाभ (CPA) शामिल हैं।

कौन सा ऑटोमेटेड कन्वर्शन बिडिंग प्रकार आपके लिए सही है?


Enhanced cost per click (ECPC) एक सेमि-ऑटोमेटेड बिड स्ट्रेटेजी है जो निर्धारित बजट में जितना संभव हो उतनी कन्वर्शन प्राप्त करने के लिए आपकी बोलियां स्थित करती है। आपने कीवर्ड बोलियां निर्धारित की हैं तो अब AdWords को अपने अभियान के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपने जादू को काम करने दें।

Select your bid strategy in hindi

अधिकतम कन्वर्शन बिडिंग ऑटोमेटिकली रूप से नीलामी के समय बोलियां सेट करती है ताकि आप अपने अभियान के बजट में यथासंभव अधिक कन्वर्शन प्राप्त कर सकें।
एक निश्चित विज्ञापन बजट वाले लोगों के लिए अच्छा है जो कम से कम 15 कन्वर्शन और प्रति माह 15 क्लिक हो रही हैं, जो नहीं जानते कि उन्हें कन्वर्शन के लिए कितना भुगतान करना चाहिए (दूसरे शब्दों में, उनके पास CPA के लिए कोई लक्ष्य नहीं हो)।

Select your bid strategy in hindi

Target CPA आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य CPA पर जितना संभव हो उतना कन्वर्शन प्राप्त करने के लिए बोलियां सेट करता है। Target CPA एक निर्धारित बजट के भीतर काम नहीं करता है।
विज्ञापनदाताओं के लिए अच्छा है जो जानते हैं कि वे कन्वर्शन के लिए कितना भुगतान करना हैं

Select your bid strategy in hindi

ऑटोमेटेड बिडिंग


आइए देखते हैं कि वास्तविक दुनिया में ऑटोमेटेड बिडिंग कैसे काम कर सकती है।

आज तक, मैरी अपनी ऑनलाइन फैशन वेबसाइट के लिए मैन्युअल रूप से बोलियां निर्धारित कर रही थी। जैसे-जैसे उसका व्यवसाय बढ़ता है, वह अपने अभियानों और बोलियों का मैनेज करने में अधिक से अधिक समय व्यतीत करने लगी। यह उसे अन्य स्ट्रेटेजिक प्रोजेक्ट्स पर समय बिताने से रोक रहा था, जैसे की यूट्यूब विज्ञापन पर अभियान(campaign) स्थापित करना।

Select your bid strategy in hindi

मैरी वर्तमान में हर महीने 20 क्लिक और 15 कन्वर्शन देखती  है। तो अब वो समय को बचाने के लिए ऑटोमेटेड बिडिंग का उपयोग करती है। वह ECPC बिडिंग लगाने का फैसला करती है ताकि वह अपनी बोलियों पर नियंत्रण रख सके, लेकिन AdWords को नीलामी में कन्वर्शनों को अधिकतम करने के लिए आटोमेटिक रूप से अपनी बोलियां एडजस्ट करनी पड़ती है।

Select your bid strategy in hindi

कुछ हफ्तों के बाद, मैरी को अपनी नई बिड स्ट्रेटेजी के साथ लगभग 40 जितना कन्वर्शन प्राप्त हुआ। वह इस सफलता से बहुत पसंद आती है और अन्य ऑटोमेटेड स्ट्रेटेजी का पता लगाने के लिए उत्सुक है जो उनके व्यापार को और भी बढ़ा सकती हैं। अपने ECPC अभियान के review के बाद वह अपनी साइट पर किसी आइटम को खरीदने के लिए कितना भुगतान करना चाहती है यह जान सकती है।

Select your bid strategy in hindi

अब जब मैरी को अपने एवरेज CPA की अच्छी समझ है, तो वह पूरी तरह से ऑटोमेटेड बिडिंग स्ट्रेटिजी का उपयोग करने का फैसला करती है और इस एवरेज को अपने Target CPA के रूप में सेट करती है। अपने नए खाली समय के साथ, वह अपने यूट्यूब अभियान के लिए उस वीडियो को  क्रिएटिव को बनाने के लिए मिल जाता है।

Select your bid strategy in hindi

स्वचालित बोली-प्रक्रिया का उपयोग करते समय सर्वोत्तम अभ्यास


मैन्युअल से ऑटोमेटेड बिडिंग में बदलना
मान लें कि ऑटोमेटेड बिडिंग एल्गोरिदम को कुछ प्रिडिक्शन्स करने के लिए पर्याप्त डेटा जमा करने के लिए कुछ सप्ताह की आवश्यकता होगी। अभियान परिवर्तनों को कम से कम रखने की कोशिश करते है, जबकि एल्गोरिदम सिखाता है कि अपने गोल्स के परफॉरमेंस को अधिकतम कैसे करें।

कन्वर्शन ट्रैकिंग सेट अप करना 
कन्वर्शन ट्रैकिंग आपको यह देखने की अनुमति देती है कि आपके विज्ञापन क्लिक कितनी प्रभावी ढंग से मूल्यवान ग्राहक गतिविधि, जैसे खरीद या न्यूजलेटर साइन-अप की ओर ले जाते हैं। ऑटोमेटेड बिडिंग  का उपयोग करने के लिए, आपको कन्वर्शन ट्रैकिंग करने की आवश्यकता होगी।

बिडिंग विकल्पों में लगातार परिवर्तन ना करे 
AdWords के एल्गोरिदम को आपके परिवर्तनों को अनुकूलित करना है, इसलिए उन्हें एक साथ बनाने का प्रयास करें। Target CPA goals, विज्ञापन और अभियान दैनिक बजट को स्थिर रखने की कोशिश करें।

परफॉरमेंस की जांच करें और सुधारें
बिड स्ट्रेटेजी रिपोर्ट आपको यह देखने देती है कि महत्वपूर्ण बिड मैट्रिक्स के लिए आपकी बिड स्ट्रेटेजी कितनी अच्छी तरह से की गई है। अपनी बिड स्ट्रेटेजी में एडजस्टमेंट करने और अपने अभियान परिणामों को सुधारें।

इस कोर्स में, हमने सीखा की ऑटोमेटेड बिडिंग क्या है, इससे इसका लाभ कैसे उठा सकते है, और अपने लक्ष्यों के लिए सही ऑटोमेटेड बिड कार्यनीति कैसे चुनें। अब खुद से पूछें: क्या ऑटोमेटेड बिडिंग मेरे लिए सही है? यदि हां, तो कौन सी रणनीति आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती है?